7 things you should not do in Jamshedpur


गूगल करने वालो को खोजने पर इस शहर की लाखों अच्छाइयों के बारे में पता चल जाये पर हर शहर की तरह ये भी एक आदर्श शहर है और जहाँ लोग रहते हो वहां ब्लंडर्स तो होंगे ही आइये आज आपको बताएँगे वो चीज़ें जो जमशेदपुर में नहीं करनी चाहिए 😉

image

1. Dont Follow an auto wala

image

जमशेदपुर में उतने सवारी नहीं होंगे जितने यहाँ ऑटो रिक्शा वाले है सुना है बिस हज़ार से ज्यादा ऑटो इस शहर में चलते है और रोज हज़ारो लोग इसमें ट्रेवल करते है और बिलकुल मेजोरिटी होनें की वजह से इनके अपने ही नियम कानून भी ..अगर आप किसी ऑटो के पीछे पीछे बाइक चला रहे है तो हो सकता है ये आपका आखिर दिन हो क्योंकि यहाँ के ऑटो वाले कही  भी कभी भी ब्रेक मार सकते है या गाडी घुमा सकते है.. depend on thier mood.

2. Dont ask for lift

image

हमने फिल्मो में देखा है की कैसे हीरो या हेरोइन की गाड़ी ख़राब होती है और वो लिफ्ट मांगकर अपनी मंज़िल तक पहुँच जाते है ये फंडा शायद काफी शहरों तक लागु भी होते है इंफैक्ट मेट्रो कल्चर का हिस्सा भी ,वहां 10 में से 6 इंसान आपको लिफ्ट दे भी दे पर अगर इस शहर में आप किसी से लिफ्ट मांगने के लिए रोड पे खड़े होते हो तो सामने से गुजरने वाले इंसान को आप में कोई चोर बदमाश या छीनताई (chain snatcher) करने वाला शख्स ही नजर आता है गुजरने वाले हर 10 में से 8 आदमी आपको ऐसे घूरते हुए निकलेगा जैसे आप इंडियाज़ मोस्ट वांटेड क्रिमिनल हो 😉 तो क्या करे? कुछ नहीं..पैदल निकल लीजिये 😉

3. No romance in Public transport

image

“भाई ये जमशेदपुर है जमशेदपुर” ऐसा कहते
आपने कई लोगो को सुना होगा! यहाँ के लोग इस शहर की तरह बहुत ही साफ़ और सुथरे है और इतने ज्यादा की इनकी नजर हमेशा आस पास सामने वाले पे जरूर होती है 😉 यानि किसी मेट्रो सिटी की तरह आप यहाँ पर उतने ओपन नहीं हो सकते की पब्लिक ट्रांसपोर्ट लाइक बस -ऑटो में आपने बैक सीट पर किस कर लिया और लोग इसका ऑब्जेक्शन भी न करे मुश्किल है,आपकी हरकते देख लेने के बाद सबसे पहले तो वो आपसे वैसे रूठेंगे जैसे शादियों में फूफा और मौसा जी so say no to romance.

4. Dont ask for ‘Chutta’

image

यहाँ पर मदद करने वाले लोगो की कमी नहीं है पर हाँ प्लीज देखिये छुट्टा (change) मत मांगियेगा, यानि इमरजेंसी में कभी आपको 100 50 या 500 के छुट्टे की जरुरत पड़ी तो शायद 5 ही लोग हो 100 में जो आपकी मदद करे 😉 भाई यहाँ के दुकानदार भी 5 रूपये का सामान खरीदने पर 10 के नोट के बदले बाकि के 5 रूपये भी 5 चॉकलेट देकर लौटाते है तो फिर प्लीज़ भावनाओ को समझे।

5. Dont talk to strangers without calling them Bhai or Bhaiyya

image

यानि अगर आपको किसी चीज़ की जानकारी चाहिए या अड्रेस खोज रहे है है तो किसी को ‘ओये हेल्लो एक्सक्यूज़ मी’ ना बुलाये वर्ना वो नाराज़ हो जायेंगे खुद की तौहीन समझ कर ..यहाँ के लोग बड़े तेहज़ीब वाले है तो थोडा तेहज़ीब से बुलाये “ओ भैया सुनिये न थोडा ये एड्रेस बताये न” “भाई ज़रा हेल्प कर न” “भैया स्टेशन चलेंगे?”
समझे?
पर सुना है मुम्बई में अगर किसी रिक्शा वाले को भैया बोल दो तो वो खकवा (angry) जाते है;)

6. Dont use much “main-main”

image

ऐसा नहीं है की अगर आप यहाँ ‘मैं’ करके बात करे तो लोग आप से कट्टी हो जाये पर अगर आप अपने लहज़े में ‘हम’ शब्द का प्रयोग करने की आदत डाल ले तो बन गए आप 1 नंबर जमशेदपुरिया, हाँ जी इस शहर के लोगो को हम कहकर बात करने की आदत है और इस शहर में आपको ये आनी भी चाहिए क्योंकि ये यहाँ की यूनिटी को दर्शाता है यानि दिल्लीें का मैं मैं और यहाँ का हम हम बहुते फेमस बा।
क्यूट लगते है वो लोग जो हम कह कर बात करते है

7. Dont say ‘जानता है मेरा बाप कौन है?”

image

जी हाँ क्योंकि इस शहर में हर किसी का बाप कोई न कोई पहुँच (powerful) वाला ही है, भाई मज़ाल है पुलिस की भी की सिगनल तोड़ के भागने वाले को पकड़ कर 20 मिनट रोक पाये? बस नंबर घुमाया और पप्पा का फोन पुलिस वाले को..फिर? फिर क्या बोला तो यहाँ हर किसी का बाप ऊँची पहुँच वाला है फिर बेचारे बेबस पुलिस वाले क्या करे, यहाँ के ज्यादातर लोग किसी प्रॉब्लम में फंसने पर भागते नहीं पहले फोन लगाते है और गज़ब की बात तो ये है की पहुँच तो देखिये यहाँ के लोगो की , की हर 10 में से 8 गाड़ियों में बड़े और लाल अक्षरों में “प्रेस” लिखा होता है मतलब “पंगा मत ले”
माफ़ कीजियेगा वैसे एकआध प्रेस तो हमने भी लिखा रखा है 😛 हाहा

चलिए अगर ये सारे फैक्ट्स पढ़ कर आपका राष्ट्रप्रेम अ अ मेरा मतलब है शहर के लिए प्यार जग गया हो और गुस्सा आ रहा हो तो इतना कहूँगा दिल पे मत लीजिये इस शहर से इतना ही प्यार हम भी करते है और कितना करते है ये इस वेबसाइट के बाकि आर्टिकल को देखकर समझ जायेंगे और जो लोग मन ही भैया मुस्काये जा रहे है उनसे कहेंगे भाई बंधू भैया 😉 थोडा लाइक शेयर और कमेंट भी कर दो तो ज़िन्दगी सफल हो जाये हमारी:)

बाकि बात फिर बाद में जोहार!!!!
Team Jamshedpurtainment

4 thoughts on “7 things you should not do in Jamshedpur

What Do you think about this news?

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s