दीजिये “सफाई की सुपारी”, मिटाइए गंदगी फैलाने वालों की यह गंदी बीमारी


जमशेदपुर, 26 सितंबर 2016 : देशवासियों में स्वच्छता के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए देश भर में “स्वच्छ भारत अभियान” जोरों पर है। स्थानीय स्तर पर कई संगठन अपने विभिन्न प्रयासों के माध्यम से “स्वच्छ भारत अभियान” का समर्थन करते हुये स्वच्छता फैलाने का पुरजोर प्रयास कर रहे है। इसी बीच जमशेदपुर के एक प्रमुख रेडियो चैनल “93.5 रेड एफ़एम” ने बड़े ही अनोखे अंदाज़ में लोगों को स्वच्छता फैलाने के लिए मजबूर कर रहा है।

“सफाई की सुपारी” से बदलेगी लोगों की गंदगी फैलाने की आदत :

26 सितंबर से 2 अक्टुबर के बीच “सफाई की सुपारी” अभियान के दौरान गंदगी फैलाने वाले लोगों को चिन्हित कर उन्हें शहर को साफ-रखने के लिए उनकी जिम्मेवारी के प्रति जागरूक किया जा रहा है। रेडियो के माध्यम से जमशेदपुरवासियों को अपने आसपास गंदगी फैलाने वाले लोगों को चिन्हित कर एसएमएस के माध्यम से उनके नाम की “सफाई की सुपारी” देकर अपने इलाके में रेड एफ़एम की टीम को संभावित व्यक्ति को समझाने एवं इलाके में “सफाई अभियान” चलाने के लिए आमंत्रित किया गया है। अभी तक सैकड़ों लोगों ने एसएमएस भेजकर अपने इलाके में रेड एफ़एम की टीम को आमंत्रित किया है।

आरजे राज-मनोज लेंगे “सफाई की सुपारी”, घर-घर जाकर फैलाएगे स्वच्छता का संदेश, आज जुगसलाई से किया गया अभियान की शुभारंभ :

हफ्ते भर चलने वाले “सफाई की सुपारी” अभियान के दौरान शहर के प्रसिद्ध आरजे राज-मनोज अपनी

रेड एफ़एम की टीम के साथ आमंत्रित किए गए इलाकों में पहुँचकर “सुपारी” मिलनेवाले व्यक्तियों से बातचीत कर उन्हें सफाई के लिए संवेदनशील बनाने का प्रयास करेंगे। साथ ही मौके पर उपस्थित शहरवासियों को “स्वच्छ भारत अभियान” के संदेश को देते हुये इलाक़े में सफाई अभियान चलाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान दीवार लेखन के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। आज अभियान की शुभारंभ आज जुगसलाई स्थित मारवाड़ी पारा से किया गया। मौके पर ललित जुनेजा, दिलीप, नील, शुभ्रा, राज, मनोज, आनंद, अनुष्का, अंजलि, ऋतु, संजय एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। अभी तक प्राप्त एसएमएस आमंत्रण के मुताबिक कदमा, साकची गुरुद्वारा बस्ती, सोनारी, बिरसानगर, मानगो एवं अन्य जगहों पर अभियान चलाया जाएगा।

अभियान को मिल रहा है युवाओं एवं कई सामाजिक संगठनो का सहयोग :

रेडियो के “सफाई की सुपारी” अभियान को शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनो का सहयोग मिल रहा है। अभियान में चेंज इंडिया फ़ाउंडेशन, रिपब्लिकन चैलेंज, जागो जमशेदपुर जागो, रोटरैक्ट क्लब करीम सिटी कॉलेज, व्हाट्सएप अड्डा, फ्लैमीन आर्ट एवं अन्य कई एनजीओ से युवा प्रतिनधि बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। अभियान के माध्यम से लोगों को बड़े पैमाने पर स्वच्छता फैलाने को जागरूक किया जाएगा। गौरतलब हो कि पिछले वर्ष जमशेदपुर को स्वच्छता रैंकिंग सर्वें में देश भर में 66वां स्थान मिला था, वही इस वर्ष झारखंड को सबसे गंदा राज्य बताया गया है। उपरोक्त आंकड़ों से लोगों को अवगत कराते हुये अपने शहर को साफ-सुथरा बनाकर अपनी छवि सुधारने की अपील की जाएगी।

गांधी जयंती के मौके पर टाटानगर रेलवे स्टेशन पर आयोजित होगा “सफाई की सुपारी” ग्रांड फ़िनाले, शहर के चेहरेरूपी स्टेशन को स्वच्छ रखने का दिया जाएगा संदेश :

किसी भी शहर का रेलवे स्टेशन उस शहर का चेहरा होता है, और स्टेशन को साफ-सुथरा रखना सबकी ज़िम्मेवारी है। इस सोच के साथ गांधी जयंती के मौके पर स्टेशन परिसर में यात्रीयों के बीच साफ-सफाई हेतु जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से “सफाई की सुपारी” ग्रांड फ़िनाले का आयोजन टाटानगर रेलवे स्टेशन पर किया जाएगा। अभियान के दौरान स्टेशन परिसर में सफाई अभियान चलाकर यात्रियों को जागरूक किया जाएगा। वही चित्रकार एवं बच्चे दीवार लेखन अभियान चलाकर स्वच्छता को अपनाने का संदेश देंगे।

रिपोर्ट : तरुण कुमार (9470381724)   

What Do you think about this news?

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s