विसर्जन के बाद भी स्वच्छ दिखा दोमुहानी आदर्श घाट


विजयादशमी के मौके पर माँ दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के साथ दस दिनों तक चलने वाले त्यौहार का समापन होता है।  विसर्जन के बाद नदी और उसके आस-पास बड़ी मात्रा में मूर्तियों एवम पूजन सामग्रियों के अवशेष देखा जाना आम बात है। लेकिन इस बार दोमुहानी घाट का नज़ारा कुछ अलग रहा, विसर्जन के बाद भी दोमुहानी आदर्श घाट का पानी बिल्कुल स्वच्छ व निर्मल दिखा। 
यह सब कुछ त्योहारों के दौरान पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए कार्य करने वाली संस्था जैमपोट ग्रीन्स की मुहीम आमादेर पुजो की बदौलत संभव हो सका। आमादेर पूजो अभियान के दौरान पूजा कमिटियों को त्योहारों के दौरान पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित किया गया। वही दोमुहानी घाट पर विसर्जन के लिए आये विभिन्न पूजा कमिटियों एवं श्रद्धालुओं को प्रतिमा से सजावट, थर्मोकॉल, प्लास्टिक इत्यादि अकार्बनिक सामग्रियों को अलग कर विशेष तौर पर स्थापित स्मार्ट कंटेनर्स में रखने को लगातार प्रौत्साहित किया जा रहा था। वही नॉन-बायोडिग्रेडेबल पूजन सामग्रियों को भी पानी में भिंगोने के बाद घाट पर स्थापित छोटे-छोटे कंटेनर्स में रखने को प्रौत्साहित किया गया। जैमपोट ग्रीन्स के वालंटियर्स के द्वारा चलाई जा मुहीम को श्रद्धालुओं का अपार सहयोग एवम स्नेह प्राप्त हुआ। ज्यादातर लोगों के नदी को प्रदूषित होने से बचाने की इस मुहीम की प्रशंसा की, बताया कि वो कई दशकों से इस घाट पर विर्सजन करते आ रहे है, लेकिन आज जैसी बेहतर स्थिति कभी नहीं दिखी। नदी को बचाने की इस मुहीम का हिस्सा बनकर हम काफी उत्साहित महसूस कर रहे है। कई श्रद्धालुओं ने इस संदेश के प्रसार व् सहयोग करने का भी भरोसा दिलाया। 

बताते चले की जैमपोट ग्रीन्स की अपील को जिला प्रशासन एवम जुस्को का अभूतपूर्व सहयोग प्राप्त हुआ। विगत वर्ष शहर एवम घाट पर चलाई गए मुहीम के असर से अवगत हो जिला प्रशासन ने दोमुहानी घाट को आदर्श विसर्जन घाट  घोषित किया था। संस्था के योजना के अनुसार घाट पर पार्किंग स्थल, फ़ूड कोर्ट, शौचालय, रौशनी, टेंट एवम संबधित व्यवस्था जुस्को के द्वारा की गई थी। वही मौके पर एम्बुलेंस एवम पुलिस बल की तैनाती भी जिला प्रशासन के द्वारा की गयी थी। विसर्जन के दौरान श्रद्धालुओं को असुविधा से बचाने हेतु सड़क व् ढ़लान की मरम्मत विशेष तौर पर की गई थी

शाम के समय विसर्जन के बाद भी नदी के जल की निर्मलता का हज़ारो-हज़ार श्रद्धालु साक्षी बने। मौके पर सभी से साल भर अन्य त्योहारों के दौरान भी पर्यावरण व् जीवनदायिनी नदियों को सुरक्षित रखने को प्रेरित किया गया। विसर्जन को सफल बनाने में जैमपॉट ग्रीन के निदेशक तारक दास, केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति के सचिव अरुण सिंह, जुस्को के अधिकारियों, स्वच्छ्ता कर्मियों एवम पुलिस जवानों की महत्वपूर्ण भूमिका रही। मौके पर रिंकू कुमार, विधान रॉय, अभय मौर्या, तरुण कुमार, अभिषेक,  एनएसएस एवम चेंज इण्डिया फाउंडेशन के कई वोलंटियर्स उपस्थित थे।

Advertisment

What Do you think about this news?

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s