वो जमशेदपुरिया जिसे लंदन पहचानता है पर जमशेदपुर नहीं


By Abhinav 

जमशेदपुर : महँगाई जितनी भी हो, साल का कोई भी दिन हो, जमशेदपुर आईए. डिमना, बिष्टुपुर या साकची, कोई भी मार्केट टपक जाइए. कोई भी खेमचा या रेस्टोरेंट हो, आसपास भुक्खड़ मिल ही जाएंगे. टाटा वालों को खाने का बहुत्ते ज़्यादा शौक है ना.
और 1969 में जमशेदपुर में जन्मे अतुल कोचर ने इसी शौक़ को अपना पेशा बनाने की ठानी. और अब  दुनिया भर का नाम कमा रहे हैं. नहीं, आपने सुना नहीं होगा काहे कि भारत में कम और विलायत में ज़्यादे करके नाम कमा रहे हैं. बीस की उमर में ‘The Oberoi group of hotels’ से कुकिंग करियर की शुरुआत की, इकत्तीस की उमर में मिशलिन स्टार  जीता, और इसे पाने वाले पहले भारतीय बने. मिशलिन स्टार माने मंगल की शाम को जुबिली पार्क का सोफ़ा — मशक्कत करनी पड़ती है भई.

छ: बहनों के इकलौते भाई अतुल कहते हैं कि उनके पापा आम के बड़े शौक़ीन रहे, गर्मी के सीज़न में उनको अलग-अलग आम का स्वाद चखाते, यहीं से उनका खाने-पीने की ओर रुझान हुआ. आज इतनी बड़ी हस्ती हैं कि रानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के 80वाँ बड्डे का मेनू इस जमशेदपुरिया ने बनाया था, और रुतबा इतना कि 2009 में Benares होटल जल जाने के बाद 2010 में उसी होटल को धाँसू  रूप देकर खोल दिया, मध्य लंदन के मेयफ़ेयर में सबसे बड़ा निजी डायनिंग स्पेस देने का श्रेय भी इन्हीं को जाता है. कलाकारी ऐसी कि माँग्शो-घुघनी के नाम पर Lamb rump with chickpeas खिलाते हैं, कमाल ये कि इनकी वजह से ही अब भारत का Curry nation होने वाला स्टीरियोटाइप टूट रहा है. टूटना चाहिए भी.

अतुल कुकिंग शोज़ में गेस्ट अपीयरेंस देते हैं, यू.के की मैगज़ींस में इनकी रेसेपीज़ छपती हैं, ख़ुद तीन क़िताब लिख चुके हैं और ‘Atul’s spice kitchen’ नाम से सिरीज़ लॉञ्च कर चुके हैं. अभी लंदन में ही पत्नी दीप्ति और दो बच्चों के साथ रह रहे हैं.

क्रिकेट का शौक़ और ख़ुद की वेबसाईट भी रखे हैं –  atulkochhar.com, ज़्यादातर मटेरियल वहीं से तो चेपे हैं.

What Do you think about this news?

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s