तो क्या जमशेदपुर नेशनल रिकॉर्ड बना पायेगा 14th नवंबर को?


पिछले साल जब स्वछता रैंकिंग में जब हमने जमशेदपुर को 66वें पायदान पे देखा था तो हमारे होश उड़ गए थे, क्योंकि कभी ये शहर देश का सातवां क्लीन और ग्रीन सिटी हुआ करता था। दुख तो बहुत हुआ था पर सबसे बुरा इस बात का लगा कि हर कोई एक दूसरे पे दोषारोपण कर रहे थे कोई खुद की गलती मानना नही चाहता था, जहां एक तरफ साफ और सुथरे कंपनी इलाके थे तो दूसरी तरफ मानगो जुगसलाई जैसे इलाके बदहाल थे पर फिर शायद एक हवा चली और स्वच्छ भारत का झंडा लिए लोग आवाज़ उठाने लगे लोगो को विभिन्न कैंपेन के द्वारा सफाई के लिये अवगत किया जाने का काम जोरो से चलने लगा और फिर थोड़ा थोड़ा असर दिखाई देने लगा, अब धीरे धीरे लोगो की मानसिकता बदल रही है अब बात गंदगी बाहर फेंकने की नही बल्कि लोग बाग के बीच इज़्ज़त की है कि क्या कहेंगे चार लोग अगर मैंने कचरा बीच सड़क फेंक दिया, बदनामी होगी लोग चार बातें कहेंगे और मोदी जी सारा दोष मुझे ही देंगे! बस कुछ इसी बात का डर तो कहीं राष्ट्र प्रेम अब लोगो को प्रेरित करने लगा है कि स्वच्छ भारत मे उनकी भागीदारी ज्यादा रहे और धन्य है समाज के वो लोग और युवा पीढ़ी जिन्होंने इस काम को कभी थमने न दिया!

खुद JNAC भी अब पूरे जमशेदपुर को एक अलग तरीके से सफाई का पाठ पढ़ाने के लिए मुहिम उठा चुकी है और 14 नवंबर को एक नेशनल रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य साधा जा चुका है और यह रिकॉर्ड होगा अपने स्मार्टफोन पे स्वछता एप डाउनलोड करने का, जनाब मजेदार बात तो यह है कि इस एप के माध्यम से आप कहीं से भी फैले कूड़े की तस्वीर खिंच कर एड्रेस डाल कर JNAC को चुनौती देंगे कि वो वहां पड़े उस कूड़े का निदान यथा शिघ्र करें , क्यों है न मजेदार बात? तो एक बड़ा लक्ष्य रखा गया है और जमशेदपुर को डिजिटल तरीके से अगर आप भी कूड़ा मुक्त बनाने चाहते है तो ये बात हर किसी तक पहुंचाये।

वैसे 14th november  को स्वच्छता एप डाउनलोड करके जमशेदपुर का नाम नेशनल रिकॉर्ड में लाने से पहले आइये आपको कुछ मजेदार तस्वीरे दिखाते है जिसके माध्यम से jnac पूरे शहर में अपने इस कैंपेन को जन जन तक पहुंचा रहे है

What Do you think about this news?

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s