देश के सबसे बड़े ट्रस्ट, टाटा ट्रस्ट के चैयरमैन रतन टाटा ने जमशेदपुर में इन दोनों मकानों की खुद की है डिजाइनिंग


लगभग 60 साल पहले, एक युवा आर्किटेक्ट, कॉर्नेल विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क से डिग्री के साथ, जमशेदपुर में काम करने के लिए आया था और शहर को अपनी दो सबसे खूबसूरत इमारतें दीं।
वह शख्स कोई और नहीं बल्कि टाटा संस के चेयरमैन रतन एन। टाटा हैं। और इमारतें रोड नंबर 10, सर्किट हाउस (पूर्व) पर दो अलग ही पहचान की हैं। शहर के कई निवासियों को नहीं पता है कि इन दो अमेरिकी Prairie-style इमारतों के आर्किटेक्ट खुद टाटा हैं।

*क्या है इसके पीछे की कहानी?*

वैसे इस बिल्डिंग को जब रतन टाटा ने डिज़ाइन किया था तब इसका एक बिल्डिंग जहाँगीर गांधी के दामाद सोली देवित्रे के नाम से था जबकि दूसरा मकान में टाटा स्टील के सीनियर एग्जीक्यूटिव अफसर कवास मेहता और पेरिन सी मेहता रहते थे। पेरिन मेहता ने ही जमशेदपुर वोमेन्स कॉलेज की स्थापना की थी। टाटा संस के चेयरमैन बनने के पहले जब रतन टाटा 25 साल के थे तब वे न्यू यॉर्क के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्ट की डिग्री लेने के बाद जमशेदपुर में आये और टाटा स्टील में काम किया। इस दौरान ही उन्होंने इन दोनों बिल्डिंग को बनाया था, जो शहर का नाज है।

*अब कौन हैं उस घर के मालिक?*

देवित्रे के घर के अब दो मालिक हैं, टाटा स्टील के पूर्व डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर टी. मुखर्जी और साकची के होटल व्यवसायी त्रिलोक सिंह। दोनों ने घर के पुराने वाले खूबसूरती बरकरार को रखा है।
मुखर्जी ने कहा कि टाटा ने एक बार उन्हें बताया था कि उन्होंने मुंबई के अलीबाग में अपनी मां और अपने लिए एक बीच हाउस बनाया है जो अरब महासागर के ठीक सामने है।

रतन टाटा ने Financial Times को 2000 में दिए गए इंटरव्यू में कहा था कि आर्किटेक्चर उनका पैशन है और वे मुंबई और जमशेदपुर में मकानों की डिजाइनिंग की है।
गौरतलब है कि, टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने जमशेदपुर में टाटा स्टील में बतौर जीटी काम किया है। आम मजदूरों के साथ भी काम किया है।

*Report By Tanweer Ahsan*

2 thoughts on “देश के सबसे बड़े ट्रस्ट, टाटा ट्रस्ट के चैयरमैन रतन टाटा ने जमशेदपुर में इन दोनों मकानों की खुद की है डिजाइनिंग

  1. Get your facts straight the house is owned by 4 people plus mr.trilok is no more the owner of a hotel. The hotel doesn’t even exist now. Utter non sense

    Like

What Do you think about this news?

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s