हेलमेट न खरीदना और खरीदना अब दोनों महंगा पड़ सकता है


अगर आपके पास हेलमेट नहीं है तो जल्द खरीद लीजिए क्योंकि अब हेलमेट खरीदना हो सकता है महंगा, देश में 15 अक्टूबर के बाद से हेलमेट की कीमत 5 से 10 हजार रुपए हो सकती है।

दरअसल सरकार ने साल 1993 के भारतीय मानक ब्यूरो (आईएसआई) नियमों में बदलाव करके नए 2015 यूरोपियन मानक को लागू किया है। इसके तहत अब हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स को नई लैब लगानी होगी। सरकार के इस नए नियम से हेलमेट मैन्युफैक्चरिंग महंगी हो जाएगी। इसका असर हेलमेट की कीमत पर पड़ेगा।

हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेट्री सुभाष चंद्रा के मुताबिक सरकार की तरफ से नई लैब लगाने के लिए 15 अक्टूबर की डेडलाइन तय की गई है। हालांकि नई लैब लगाने के लिए देशभर से केवल 40 रजिस्ट्रेशन आएं हैं, जबकि देश में करीब 250 हेलमेट मैन्युफैक्चरर्सहैं। स्मॉल स्केल हेमलेट उद्योग हो जाएगा तबाह

इसका सीधा मतलब है कि हेमलेट की मैन्युफैक्चरिंग कुछ कंपनियों तक सीमित हो जाएगी। साथ ही नई लैब लगाने में खर्च भी ज्यादा आएगा। चंद्रा के मुताबिक ऐसे में 15 अक्टूबर के बाद से देश में हेलमेट की कीमत 5 हजार से 10 हजार रुपए तक होसकती है।

पुराने नियमों के तहत हेलमेट फैक्ट्री के साथ ही एक टेस्टिंग लैब बनानी होती थी, जहां इनका परीक्षण किया जाता था। इस लैब पर 6 से 7 लाख रुपए का खर्च आता था। हालांकि अब नए नियमों के अंतर्गत यूरोपियन टेस्टिंग लैब लगानी होगी। इस पर 1 से 2 करोड़ का खर्च आएगा। ऐसे में एक एक स्मॉल स्केल उद्योग चलाने वाले के लिए नई लैब लगाना संभव नहीं होगा और इस तरह हेलमेट मैन्युफैक्चरिंग का काम कुछ चुनिंदा कंपनियों तक सीमित रह जाएगा। ऐसे में ये कंपनियां मनमाफिक दाम पर हेलमेट की बिक्री करेगी।

Shared by Shweta modi

News Source: https://money.bhaskar.com/news/MON-ATO-now-buying-hamlet-may-be-expensive-new-government-rules-should-be-the-reason-1568633504.html?ref=fbo

What Do you think about this news?

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s