सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया


सुबह 7 बजे रन फॉर यूनिटी का आयोजन, शाम 4 बजे सुरक्षाबलों ने मार्च-पास्ट कर दिया राष्ट्रीय एकता का संदेश

महान स्वतंत्रता सेनानी तथा देश के पहले गृहमंत्री लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144 वीं जयन्ती को जिला प्रशासन पूर्वी सिंहभूम द्वारा एकता दिवस के रूप में मनाया गया।

इस अवसर पर काल सुबह 7 बजे साकची गोलचक्कर से जुबली पार्क गेट तक रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया था

इस अवसर पर सर्वप्रथम उपायुक्त रविशंकर शुक्ला, वरीय आरक्षी अधीक्षक अनूप बिरथरे एवं अन्य पदाधिकारियों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।

रन फॉर यूनिटी को रवाना करने से पहले उपस्थित जनसमूह को उपायुक्त द्वारा राष्ट्रीय एकता का शपथ दिलाया गया।

उपायुक्त ने कहा कि- मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूँ कि मैं राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाये रखने के लिये स्वयं को समर्पित करूँगा और अपने देशवासियों के बीच यह सन्देश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूँगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूँ जिसे सरदार बल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा सम्भव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये अपना योगदान करने का भी सत्य निष्ठां से संकल्प करता हूं…जिसे उपस्थित जनसमूह ने दोहराया।

तत्पश्चात ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। ‘रन फॉर यूनिटी’ में शहर के विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्रायें, विभिन्न संगठनों के सदस्य, रेड क्रॉस सोसाइटी के वॉलिंटियर्स, पुलिस बल के जवान, जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारी शामिल हुए।

राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर आज शाम 4 बजे साकची गोलचक्कर से बंगाल क्लब तक जवानों ने मार्च पास्ट कर राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया। मार्च पास्ट में एसआई, आईआरबी, सीआईएसएफ, जैप-6, डी.ए.पी, आर.ए.पी, होमगार्ड, सी.टी.सी तथा सहायक पुलिस के एक-एक दल ने भाग लिया। इस अवसर पर वरीय आरक्षी अधीक्षक अनूप बिरथरे, सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट, ग्रामीण एसपी पियूष पांडेय, अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम चंदन कुमार ने परेड की सलामी ली। मार्च पास्ट में संत मैरी स्कूल का बैंड भी शामिल हुआ।

रिपोर्ट- तनवीर अहसन

What Do you think about this news?

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s