हमारे पारडीह के प्राचीन वन देवी काली मंदिर की बहुत मान्यता है यहां राजा महाराजा तक माथा टेकते थे


टाटा-रांची एनएच-33 पर फदलोगोड़ा में प्राचीन वन देवी (काली मंदिर) मंदिर है। यहां सीएम से पीएम तक माथा टेक चुके हैं। चुनावी मौसम में इस मंदिर के प्रति नेताओं की आस्था कुछ और बढ़ जाती है। मंदिर से जुड़े कई किस्से समाज में प्रचलित हैं। 

जैसे ही झारखंड विधानसभा चुनाव की इस बार घोषणा हुई, यहां नेताओं ने माथा टेकना शुरू कर दिया। मंदिर से जुड़े लोगों की मानें तो मत्था टेकने के बाद चुनावी रण में उतरने वालों में जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र से मुख्यमंत्री रघुवर दास को चुनौती पेश करने वाले निर्दलीय प्रत्याशी सरयू राय, ईचागढ़ के आजसू प्रत्याशी हरेलाल महतो, ईचागढ़ के भाजपा प्रत्याशी साधुचरण महतो, जमशेदपुर पश्चिम से भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र सिंह, जमशेदपुर पश्चिम से आजसू प्रत्याशी ब्रजेश सिंह उर्फ मुन्ना सिंह शामिल हैं। यहां अब भी माथा टेकने का सिलसिला जारी है। 

इस मंदिर से जुड़ी है हिंदू से लेकर मुस्लिम तक की आस्था

पारडीह काली मंदिर से जुड़ी है हिंदू से लेकर मुस्लिम तक की आस्था, क्या है इतिहास

प्राचीन वन देवी काली मंदिर में भव्य काली माता की प्रतिमा स्थापित है। मंदिर के बारे में ऐसी मान्यता है कि प्राचीन काल में राजा-महाराजा शिकार या युद्ध में जाने से पूर्व यहां आकर मां काली की पूजा अर्चना करते थे। इससे उन्हें विजय प्राप्त होती थी व शत्रु को आसानी से परास्त करने की शक्ति मिलती थी। राजा-महाराजाओं की यह कथा प्रचलित होने के बाद से श्रद्धालु भी अपने घर-परिवार की सुरक्षा व शांति के लिए मा काली के समक्ष माथा टेकने पहुंचने लगे थे। हालांकि, तब इस पूरे क्षेत्र में घना जंगल हुआ करता था व एक झोपड़ी थी। इसलिए मंदिर का नाम वन देवी काली मंदिर पड़ा। वर्ष 1928 को पंचदशनाम जूना अखाड़ा के महंत गणेशानंद सरस्वती को मंदिर संचालन का दायित्व सौंपा गया। जिसके बाद अखाड़ा के साधु-संतों द्वारा भव्य मंदिर निर्माण का कार्य शुरु किया गया। यहां मंदिर परिसर में महंत द्वारा कई तरह के मूल्यवान औषधीय पेड़-पौधे भी लगाए गए हैं।

Via दैनिक जागरण

What Do you think about this news?

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s